Header Ads

बालों को स्वस्थ बनाने के 10 नुस्खे - hair loss treatment in hindi



आजकल की आधुनिक जीवनशैली में हम अपने शरीर पर कम ध्यान दे पाते हैं और जहां तक बालों की बात है, इनकी साज संभाल तो शैम्पू और कंडीशनर तक ही सीमित होकर रह गया है। बालों का झढ़ना (Hair loss) एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमें पुराने बाल झढ़ते हैं और नये बाल आते हैं। इस प्रक्रिया में समस्या (hair loss problem) तब पैदा होती है जब पुराने बाल तो गिर जाते हैं लेकिन नये बाल नहीं आते।


यहां बालों को लंबे समय तक झढ़ने से बचाने के कुछ उपाय (hair loss solution) दिए जा रहे हैं: (hair loss treatment in hindi)

यह भी पढ़ें:




बालों को घना बनाने के 10 नुस्खे

➤ बालों को आपके आहार से ही पोषण मिलता है। ऐसे में कुछ विटामीन्स जिनमें विटामीन बी, डी और ई शामिल है से युक्त आहार को अपने भोजन का हिस्सा बनाए।

➤ बाल भी एक तरह के प्रोटीन होते हैं। इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे अण्डा, सोयाबीन और दूध को भी अपने भोजन का ​हिस्सा बनाए। 

➤ अगर आप जरूरत से ज्यादा फास्ट और जंक फूड खा रहे तो इसे तुरंत बंद कर दें। बालों पर इनका सबसे पहले और सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव होता है। 

➤ गर्मी बालों की दुश्मन है इसलिए जहां तक संभव हो धूप से अपने बालों को बचाएं और गर्म पानी की जगह नहाने के दौरान गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 

➤ जहां तक हो सके बाजार में मिलने वाले अप्राकृतिक उत्पादों को अपने बालों से दूर रखें और अगर जरूरत पड़े तो किसी अच्छे डर्मटोलॉजिस्ट से सलाह लें। 

➤ बालों को मुलायम बनाने के लिए अपनी पसंद के अनुसार प्राकृतिक तेल जैसे आंवला, नारियल या सरसों को इस्तेमाल करें। 

➤ अगर आप अपने बालों को कलर करते हैं तो उसकी फ्रीक्वेंसी कम करें और अमोनिया वाले कलर्स से तौबा कर लें। 

➤ अपने बालों को दिन में कम से कम तीन बार संवारे। इससे वह कम उलझेंगे और कम टूटेंगे।

➤ पानी को महत्व दें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से बालों को लाभ मिलता है।

➤ अगर आप धुम्रपान करते हैं या ​किसी भी तरीके से तंबाकू का उपभोग करते हैं तो अपने बालों के लिए इन्हें तुरंत बंद करें।

No comments

Powered by Blogger.